नेटफ्लिक्स (Netflix) दुनिआ की सबसे बड़ी ऑनलाइन स्ट्रेसमिन्ग (online streaming ) सर्विस है जिसके शुरुआत Google से भी पहले हुई थी | जी हाँ , आपने सही पढ़ा | नेटफ्लिक्स (Netflix) की शुरुआत 1997 में हुई वो भी गूगल से 1 साल पहले जिसको रीड हास्टिंग्स ने शुरू किया | वह आज ही इस कंपनी के सीईओ है | गूगल 1998 में अस्तित्व में आया था | नेटफ्लिक्स (Netflix) आज दुनिआ का सबसे बड़ा स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म बन गया है | पर आप जानते है की इसके शुरूआती दिनों में ये क्या बेचती थी ? WhatYouRemind के इस आर्टिकल में मैं आपको नेटफ्लिक्स (Netflix) से जुड़े हुए कुछ Interesting Facts बताने जा रहा हूँ | जिसमें आपको Netflix History, Facts, Netflix Streaming, Subscribers, Subsidiaries, Business Model, Founders और Price के बारे में बताऊंगा |
नेटफ्लिक्स क्या है ? What is Netflix in hindi ?
Netflix की शुरुआत 1997 में हुई थी और इसका हेड क्वार्टर लॉस गटोस,कैलिफोर्निया में स्थित है । जब यह शुरू हुई थी तो इसके 30 कर्मचारी ही थे । और 1998 ठीक है 1 साल बाद इसने 1.3 मिलियन डॉलर की कमाई की थी जो कि 2017 में 11.7 बिलियन डॉलर के पार पहुंच गया है ।
1997 में Netflix का बिजनेस मॉडल "रेंट पर DVD" देने का था और यह धीरे-धीरे अमेरिका में अपने पैर पसारता जा रहा था। वही इसका मुकाबला अमेरिका की दिग्गज कंपनी ब्लॉकबस्टर से था जिसे बाद में नेटफ्लिक्स ने पछाड दिया ।
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Netflix kya hai hindi |
जब नेटफ्लिक्स ने DVD रेंट पर देने का काम शुरू किया था तब इनके पास मात्र 925 DVD ही थी ।
रीप्ले, डायरेक्ट पिक्स, लूना और किब्बल , नेटफ्लिक्स (Netflix) नाम से पहले कंपनी के नाम के लिए चुने गए थे | पर बाद में नेटफ्लिक्स नाम को ही कंपनी के नाम के रुप में चुना गया | क्योंकि नेटफ्लिक्स (Netflix) दो शब्दों के मेल से बना है नेट(Net) और फ्लिक्स (Flix) | नेट का मतलब होता है इंटरनेट और फ्लिक्स का मतलब होता है मूवीस।
अमेरिका की कैसेट और वीडियो रिकॉर्डर भेजने वाली दिग्गज कंपनी ब्लॉकबस्टर ने सन 2000 में नेटफ्लिक्स (Netflix) को 50 मिलियन डॉलर में खरीदने का मन बनाया था | वह नेटफ्लिक्स (Netflix) को खरीद भी खरीद भी सकता था | पर उन्होंने ऐसा नहीं किया | आज नेटफ्लिक्स (Netflix) का मार्केट कैपिटलाइजेशन (market captization) 150 मिलियन डॉलर के पार है।
नेटफ्लिक्स 1997-2005 तक (Netflix History [Rental-Subscription] ) :
जब नेटफ्लिक्स (Netflix) शुरू हुआ था तब वह DVD को रेंट पर देने का काम करता था और उनका बिजनेस भी इसी पर आधारित था। पर नेटफ्लिक्स (Netflix) के सीईओ रीड हैस्टिंग्स और कोफाउडर मार्क रंडोल्फी ने समय के साथ बदलने का निश्चय किया। रीड हैस्टिंग्स, जो कि जिम के मे मेंबरशिप प्लान से काफी ज्यादा आकर्षित हुए।
उन्होंने भी मेंबरशिप प्लान को अपने बिजनेस मॉडल में इस्तेमाल करने का फैसला किया और अपने साथी मार्क रंडॉल्फ को भी मनाया।
अगर आपको मेंबरशिप प्लान के बारे में और बताएं तो जिम में दिया जाने वाला मेंबरशिप प्लान में ग्राहक प्लान को एक बार खरीदा है। वह प्लान उसे निश्चित समय के लिए दिया जाता है जैसे कि 1,2 या 6 महीने और ग्राहक इतने समय के लिए जितनी मर्जी कसरत कर सकता है।
ठीक इसी तरह से नेटफ्लिक्स (Netflix) रेंट में दी जाने वाली DVD को मेंबरशिप प्लान के तहत दिया जाने लगा । इससे ग्राहक उन DVD स्कोर निश्चित समय के लिए अपने पास रख सकता था । जितना मर्जी चाहे उतने टाइम समय देख सकता था।
अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए नेटफ्लिक्स (Netflix) ने सन 2000 से ही अलग-अलग तरीके खोज निकाले थे । जिसमें से एक तरीका आज हर बिजनेस में आपको देखने को मिलता है और वह है "ईमेल करना" ।
नेटफ्लिक्स (Netflix) अपनी DVD को बेचने के लिए अपने ग्राहक को ईमेल करती थी। ईमेल के जवाब आने पर वह DVD को ग्राहकों के घर तक पहुंचाती थी । इस सिस्टम को नेटफ्लिक्स (Netflix) द्वारा रेड एंवोलोप (Red Envelop) का नाम दिया गया।
सितंबर 1999 में नेटफ्लिक्स ने मासिक सब्सक्रिप्शन प्लान को अपना लिया और अपने रेंटल मॉडल को छोड़ दिया।
नेटफ्लिक्स ऑनलाइन (netflix online) :
बाद में इंटरनेट सेवाएं सही होने लगी जिससे कि इंटरनेट की स्पीड में काफी फर्क आया । इंटरनेट की सुधरती स्पीड ने नेटफ्लिक्स (Netflix) को अपने ऑफलाइन बिजनेस मॉडल को ऑनलाइन करने के लिए प्रेरित किया ।
रीड हेस्टिंग ने इंटरनेट की सेवाओं में सुधार देखते हुए नेटफ्लिक्स (Netflix) के ऑनलाइन होने पर जोर दिया और DVD बेचने के साथ-साथ अपने ग्राहकों को फ्री ऑनलाइन कंटेंट देखने के लिए अच्छे ऑफर देते रहे।
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Netflix online |
जिससे बहुत बड़ी संख्या में ग्राहक ऑफलाइन से ऑनलाइन मॉडल पर शिफ्ट हुए और कंटेंट को अपने कंप्यूटर में देखना शुरु कर दिया । पूरी तरह से नेटफ्लिक्स (Netflix) को 2005 में ऑनलाइन स्ट्रीमिंग के लिए तैयार कर लिया गया । अपने नेटफ्लिक्स (Netflix) यूजर को 2005 के अंत तक इस सेवा का लाभ उठाने दिया गया।
नेटफ्लिक्स प्लान भारत में (Netflix India Price) :
नेटफ्लिक्स (Netflix) के कंटेंट्स ऑनलाइन देखने के लिए आपको एक नेटफ्लिक्स अकाउंट चाहिए । अकाउंट बनाने के लिए आपको अपनी ईमेल ID से लॉगइन करना होता है । ईमेल ID से लॉगिन करने के बाद आपको नेटफ्लिक्स (Netflix) मेंबरशिप प्लान देना होगा , जोकि एक सब्सक्रिप्शन प्लान है । यह सब्सक्रिप्शन महीने के आधार पर दी जाती है ।
अगर आप नेटफ्लिक्स (Netflix) को भारत में देख रहे हैं, तो आपके लिए एक और अच्छी खबर है । खबर यह है कि आप 1 महीने तक नेटफ्लिक्स कंटेंट को फ्री में देख सकते हैं । इसके लिए आपको अपने क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड की डिटेल अपने अकाउंट में देनी होगी । 1 महीने के बाद आपके अकाउंट से अगले 1 महीने के पैसे एडवांस में काट लिए जाएंगे।
नेटफ्लिक्स (Netflix) 2014 में भारत में आया | भारत में आने के साथ-साथ अब नेटफ्लिक्स (Netflix) 190 देशों में अपनी ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विस दे रहा है |
भारत में दी जाने वाली नेटफ्लिक्स की मेंबरशिप प्लान में आपको कुछ इस तरह से भुगतान करना होगा । नीचे दिए गए फोटो में आप देख सकते हैं ।
नेटफ्लिक्स के कुछ रोचक तथ्य ( Unknown Facts about Netflix ) :
- नेटफ्लिक्स (Netflix) 190 देशों में अपनी ऑनलाइन स्ट्रीमिंग दे रहा है | पर चीन में अब तक नेटफ्लिक्स (Netflix) लांच नहीं हुआ | क्युकि चीन विदेशी कंपनी को होने देश में पैर रखने नहीं देता | चीन में फेसबूक, गूगल और भी बहुत से अमेरिका की कंपनी बैन है |
- नेटफ्लिक्स (Netflix) के सीईओ रिड हास्टिंग्स की सालाना कमाई 10.8 मिलियन के शेयर से हो रही है जो की अब 4 बिलियन डॉलर हो गयी है |
- नेटफ्लिक्स (Netflix) के 117.6 मिलियन सब्सक्राइबर्स है |
- नेटफ्लिक्स (Netflix) 2016 में 126 फिल्म और सीरीज रिलीज़ कर चुकी है | जो की नेटफ्लिक्स ओरिजिनल (Netflix originals) के नाम के तहत रिलीज़ की जाती है |
- नेटफ्लिक्स (Netflix) के ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट पर आपको इनके सभी शोज की जानकारी मिलेगी | (एक बार जरूर विजिट करें) |
- 117.6 मिलियन सब्सक्राइबर होने के साथ ही नेटफ्लिक्स दुनिया की टॉप वेबसाइट में आ चुकी है अगर इलेक्शन रैंकिंग की बात करें तो पूरी दुनिया में Netflix.com का रैंक 30 है | वही पूरे अमेरिका में यह सबसे ज्यादा ट्रैफिक के मामले में आठवें स्थान पर आती है।
Conclusion:
1997 में लॉन्च हुई नेटफ्लिक्स (Netflix) ने 2018 में ऑनलाइन स्ट्रीमिंग में अपने आप को स्थापित कर लिया है जो कि अपने सभी विपक्षी कंपनियों को कड़ी चुनौती दे रही है।
नेटफ्लिक्स (Netflix) के बिजनेस मॉडल से आकर्षित होकर और भी बहुत सी बड़ी कंपनियों ने इस जैसे ही मिलती-जुलती ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सेवा को शुरू किया है जिसमें से Facebook watch, Movie Pass , YouTube Red , YouTube TV , HBO N, Spotify, Apple music और Xbox Game Pass अहम है ।
पर इनमें से कोई भी कंपनी अभी तक इतने ज्यादा यूजर को आकर्षित नहीं कर पाई जितने की नेटफ्लिक्स (Netflix) ने किए हैं। 2017 में नेटफ्लिक्स (Netflix) का रेवेन्यू 11.69 बिलियन डॉलर रहा था।
नेटफ्लिक्स (Netflix) के बिजनेस मॉडल से आकर्षित होकर और भी बहुत सी बड़ी कंपनियों ने इस जैसे ही मिलती-जुलती ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सेवा को शुरू किया है जिसमें से Facebook watch, Movie Pass , YouTube Red , YouTube TV , HBO N, Spotify, Apple music और Xbox Game Pass अहम है ।
पर इनमें से कोई भी कंपनी अभी तक इतने ज्यादा यूजर को आकर्षित नहीं कर पाई जितने की नेटफ्लिक्स (Netflix) ने किए हैं। 2017 में नेटफ्लिक्स (Netflix) का रेवेन्यू 11.69 बिलियन डॉलर रहा था।
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